खेल

फिर देखने को मिलेगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच जिस तरह की टेंशन बॉर्डर पर दिखती है, वैसा ही कुछ नजारा क्रिकेट के मैदान पर भी नजर आता है। हालांकि खेल और बॉर्डर को एक स्तर पर नहीं रखा जा सकता, लेकिन खेल के मैदान पर भी इन दोनों देशों के खिलाड़ियों में जबरदस्त टक्कर देखने को मिलती है। स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भर जाते हैं और दोनों देशों में प्रशंसक टीवी के सामने से उठने को तैयार नहीं होते। खासकर क्रिकेट मैच में तो भावनाएं चरम पर होती हैं और हर चौके-छक्के या विकेट पर जश्न व शोक मनाया जाता है।

इन दोनों देशों के बीच क्रिकेट का मुकाबला हो तो सड़कें सुनी पड़ जाती हैं, लेकिन आयोजकों की चांदी हो जाती है। भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें भले ही इन दो देशों में भिड़ें या किसी अन्य देश के मैदान पर, प्रशंसक वहां पहुंच ही जाते हैं। भारत-पाकिस्तान का मुकाबला देखने के लिए तो प्रशंसक दोगुनी कीमत पर भी टिकट खरीदने को तैयार हो जाते हैं और आयोजकों की झोली भर जाती है। यही नहीं इन दोनों के बीच मुकाबले का प्रसारण करने वाले टीवी चैनल भी मालामाल हो जाते हैं। इसी चैंपियंस ट्रॉफी का भारत-पाकिस्तान मुकाबला सबसे अधिक देखा गया मुकाबला रहा। 10-10 सैकेंड की विज्ञापन स्लॉट के लिए प्रायोजक करोड़ों रुपये लुटाने को तैयार हो जाते हैं।

आप भी क्रिकेट के प्रशंसक हैं तो भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले का इंतजार आपको भी रहता होगा। दोनों टीमों के बीच चैंपियंस ट्रॉफी में खेला गया पिछला मुकाबला तो भारत ने आसानी से जीत लिया था। वैसे भी आईसीसी मुकाबलों में भारत का पलड़ा हमेशा ही भारी रहा है। अब जबकि दोनों ही टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं तो दोनों टीमों के प्रशंसकों को एक बार फिर भारत-पाकिस्तान के मुकाबले की उम्मीद जग गई है।

ये हो गया तो महामुकाबला तय…

सेमीफाइनल में बुधवार 14 जून को पाकिस्तान का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से है। भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से शुरू होने वाले इस मुकाबले में अगर पाकिस्तान ने इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को हरा दिया तो कमजोर मानी जा रही यह टीम फाइनल में होगी। हालांकि पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी में अब तक जिस तरह का लचर खेल दिखाया है, उसे देखते हुए इस टीम के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद कम ही है। पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ जो पिछला मैच जीता, उसमें भी उनका खेल बेहतर नहीं दिखा। उस मैच में श्रीलंका ने कई आसान कैच और रनआउट के मौके गंवाए। यही नहीं श्रीलंकाई टीम ने जमकर अतिरिक्त रन भी लुटाए, जबकि उसने पाकिस्तान के सामने छोटा ही लक्ष्य रखा था। फिर भी पाकिस्तान को लक्ष्य तक पहुंचने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

खतरनाक टीम से भारत का मुकाबला

गुरुवार 15 जून को टीम इंडिया की भिडंत बांग्लादेश से होगी। बांग्लादेश की टीम भारत के मुकाबले अपेक्षाकृत कमजोर नजर आती है, लेकिन इस टीम को कमजोर समझने की गलती भारी भी पड़ सकती है। इसी चैंपियंस ट्रॉफी में यह टीम न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम को हराकर बाहर का रास्ता दिखा चुकी है। 2007 के विश्वकप में इसी बांग्लादेश की टीम ने ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया को हराकर स्वदेश लौटा दिया था। बाद में क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को भी बांग्लादेश ने ही मात दी थी। यही नहीं 2011 व 2015 के विश्वकप में भी यह टीम इंग्लैड को पटखनी दे चुकी है।

जाहिर है मशरफे मुर्तजा की इस टीम के पास खोने के लिए कुछ नहीं है और यह वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे खतरनाक टीमों में शामिल है। विराट कोहली और उनकी टीम बांग्लादेश को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकती, खासकर तब जब उनके बल्लेबाज फॉर्म में नजर आ रहे हैं और गेंदबाजी भी लय में दिख रही है। फिर भी भारतीय प्रशंसक उम्मीद करेंगे कि ‘विराट सेना’ बांग्लादेश को धूल चटाकर फाइनल में प्रवेश करेगी।

इंग्लैंड को हराकर पाकिस्तान और बांग्लादेश को हराकर भारत फाइनल में पहुंचते हैं तो निश्चित तौर पर रविवार 18 जून को दोनों टीमों के बीच लंदन के किंग्सटन ओवल में एक और महामुकाबला देखने को मिलेगा।

पलड़ा भारत का भारी, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों की बराबरी…

आईसीसी के मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड शानदार है। दोनों टीमों के बीच विश्वकप में खेले गए सभी 6 मुकाबले भारत ने जीते हैं। इसी तरह टी20 मुकाबलों में भी भारत का रिकॉर्ड 5-0 रहा है। चैंपियंस ट्रॉफी में जरूर पाकिस्तानी टीम भारत को टक्कर देती है, यहां भी दोनों टीमें बराबरी पर हैं। कुल मिलाकर आईसीसी ईवेंट में दोनों टीमों के बीच 15 मुकाबले हुए हैं, जिनमें से 13 भारत ने और 2 पाकिस्तान ने जीते हैं।

बता दें कि किसी भी आईसीसी ईवेंट में पाकिस्तान की भारत पर जीत का सिलसिला 2004 में शुरू हुआ। साल 2004 की चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेल गए मैच में पाकिस्तानी टीम ने टीम इंडिया को तीन विकेट से हराया था। इसके बाद साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेले गए मैच में पाकिस्तान ने भारत को 54 रन से हरा दिया था। साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी और इस बार इंग्लैंड में खेले गए एक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराकर रिकॉर्ड बराबर कर लिया है। यानी पिछले दोनों मुकाबले भारत ने जीते हैं और मोमेंटम भारत के साथ है। इस तरह से दोनों टीमें चैंपियंस ट्रॉफी में 2-2 की बराबरी पर हैं। अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं तो दोनों टीमें बढ़त लेने की भरपूर कोशिश करेंगी।

…दुआ करें भारत और पाकिस्तान अपना अगला मैच जीत जाएं

अगर आप भारत-पाकिस्तान का मुकाबला देखना चाहते हैं, तो फिर दुआ करें कि दोनों ही टीमें अपना-अपना सेमीफाइनल मुकाबला जीत जाएं। दोनों टीमों के जीतने के बाद फिर अपना दिल थामकर बैठें और 18 जून को होने वाले महामुकाबले के लिए स्टेडियम में अपनी सीट बुक करा लें, अगर आपका इंग्लैंड जाने का कार्यक्रम नहीं है तो फिर घर में ही उस महामुकाबले को पूरे जोश और उत्साह के साथ देखने की तैयारी करें। उत्साह ठीक है, लेकिन पहले दोनों टीमें सेमीफाइनल की बाधा तो पार कर लें…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button