बिहार

क्या आपको पता है गन्ने में सल्फर उपयोग के चमत्कारिक फायदे क्या हैं

बदायूँ। सल्फर की पौधों के विकास एवं वृद्धि में भूमिका यह पत्तियों में हरितलवक के निर्माण में सहायक है। पौधों में एंजाइमों की क्रियाशीलता को बढ़ता है। सल्फर की  कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका है। सल्फर की कमी पौधों में प्रकाश संश्लेषण एवं एंजाइमों की गतिविधि को धीमा कर देती है जिसके कारण पौधों की वृद्धि एवं विकास रुक जाता है।सल्फर एमिनो एसिड का निमार्ण करता है जिससे पौधों में नाइट्रोजन की क्रियाशीलता एवं उपयोग क्षमता बढ़ जाती है।सल्फर पौधों में रोगप्रतिरोधी क्षमता विकसित करता है। यह फसल की गुणवत्ता एवं उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है।

सल्फर के उपयोग से गन्ने की उपज वृद्धि में चमत्कारिक फायदेरू सल्फर गन्ने की फसल में उत्पादन  एवं  उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।सल्फर गन्ने में रस की मात्रा और रस की गुणवत्ता बढ़ाता है।  जिसके कारण  गन्ने का वजन भी  बढ़ता है और उपज में 15 प्रतिशत तक की वृद्धि होती है। सल्फर गन्ने में  सुक्रोज के निमार्ण को अधिक मात्रा में बढ़ाता है जिससे यह गन्ने की कटाई के बाद खेत से चीनी मिल पहुंचने तक गन्ने के वजन में होने वाली कमी को रोकता है।

तोताराम सिंह ( निवासी – बदायूँ  , जिला – बदायूँ  ) ने महाधन बेनसल्फ सुपरफास्ट जिसमें है 90 प्रतिशत सल्फर, पिछले वर्ष अपनी गन्ने की फसल में इस्तेमाल किया था । आइये देखते हैं उनका महाधन बेनसल्फ सुपरफास्ट के बारे में क्या कहना है: “मुझे गन्ने की फसल में महाधन बेनसल्फ सुपरफास्ट के उपयोग से गन्ने की लम्बाई ज्यादा मिली एवं गन्ने मोटे ठोस मिले और गन्ने में रस एवं वजन ज्यादा था। जिसके कारण मुझे अन्य वर्ष की तुलना में 50 कुंटल प्रति एकड़ अधिक उपज प्राप्त हुई।जिससे मुझे लगभग 15600 का अतिरिक्त शुद्ध मुनाफा प्रति एकड़ प्राप्त हुआ।“ गन्ने में सल्फर की पूर्ति हेतु उपलब्ध स्रोत रू बाजार में सल्फर युक्त बहुत से खाद एवं बेंटोनाइट सल्फर उपलब्ध हैं।हमें क्षेत्र के किसानों द्वारा बताया गया कि इन सब खादों में गन्ने के लिए सबसे अधिक उपयोगी एवं प्रभावी खाद महाधन कंपनी का बेनसल्फ सुपरफास्ट  है क्योंकि  यह सुपरफास्ट रिलीज टेक्नोलॉजी से निर्मित है।यह एक दानेदार सल्फर युक्त खाद है। इसमें 90 प्रतिशत सल्फर और 10 प्रतिशत बेंटोनाइट क्ले होता है। यह कम नमी में भी प्रभावी है।  इसमें दानेदार गंधक  का  विघटन  जल्दी (डालने के ४ से ५ दिन बाद )  एवं लम्बे समय तक ( ७५ एवं उससे भी अधिक दिनों तक ) होते रहता है ।इस  खाद के  प्रयोग के  ४ से ५ दिन बाद  पौधों को  सल्फर सल्फेट स्वरुप में मिलना शुरू होकर वह ७५ एवं उससे भी अधिक दिनों तक  उपलब्ध होता रहता  है । क्षेत्र के किसानों द्वारा बताया गया कि गन्ने में महाधन बेनसल्फ सुपरफास्ट का उपयोग बुवाई के समय 15 किलो प्रति एकड़ उपयोग करना बहुत ही ज्यादा लाभकारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button