बिहार

अदाणी फाउंडेशन द्वारा 100 से अधिक परिवार के लोगों को करवाया योगाभ्यास

बारां। अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस 21 जून 2020 को अदाणी फाउंडेशन द्वारा युवाओं, महिलाओं एवं किसानो का समूह बनाकर ऑनलाइन योग एवं व्यायाम करवाया गया। अदानी पावर प्लांट के स्टेशन हेड श्रीमान अरिंदम चटर्जी ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते इम्यूनिटी पावर बढ़ाने हेतु योगा एक सफल प्रयास है इसे व्यक्ति को अपने जीवन में अपनाकर स्वस्थ एवं निरोगी जीवन जीना चाहिए ।
अदानी फाउंडेशन के सी एस आर हेड़ गोपाल सिंह देवड़ा ने बताया कि अदानी फाउंडेशन द्वारा पहला सुख निरोगी काया को ध्यान में रखते हुए योग दिवस के अवसर पर समाज के लोगो को योगाभ्यास करवाया गया। अदानी पावर प्लांट से योग प्रशिक्षक डॉक्टर भरत पुरोहित ने योगाभ्यास के दौरान बताया कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। “योग एक साधना है जिससे लोग शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहते है साथ ही योग तन और मन से जुड़े तमाम तरह के रोग और विकारों को दूर कर मनुष्य का जीवन आसान करता है। योग दिवस पर अदाणी फाउंडेशन द्वारा तीन समूह बनाया गया जिसमें 27 गांवों में संचालित सुपोषण कार्यक्रम में शामिल सुपोषण संगिनी का समूह, अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर के प्रशिक्षक का समूह एवं आसपास के गांवों के किसान परिवार के लोगों को शामिल करते हुए ऑनलाइन योगाभ्यास किया गया।
इस अवसर पर कवाई में वीरेंद्र भार्गव के नेतृत्व में covid 19 के नियमो का पालन करते हुए योगाभ्यास किया गया।। इस कार्यक्रम को अदानी फाउंडेशन के रामचरण चौधरी, पुष्कर सुथार, जयदीप चारण, दीपक मालवीय के द्वारा संपन्न किया गया।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button