राष्ट्रीय

बगैर सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 92 रुपये सस्ता!

नई दिल्ली। बीते दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने वाली सरकारी तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 92 रुपये घटाने का एलान किया है। अलबत्ता उनकी ओर से सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर और केरोसीन के मूल्य में मामूली बढ़ोतरी की गई है। जबकि तेल कंपनियों ने विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में कटौती की है। सोमवार को कंपनियों ने पेट्रोल मूल्य एक पैसे और डीजल के दाम 44 पैसे बढ़ाने की घोषणा की थी।

अब सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर करीब दो रुपये महंगा हो गया है। दिल्ली में 14.2 किलो वाले इस गैस सिलेंडर की कीमत 1.87 रुपये बढ़कर 442.77 रुपये पर पहुंच गई है। इससे पहले एक अप्रैल को तेल कंपनियों ने इसके दाम में 5.57 रुपये का इजाफा किया था। उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के दौरान फरवरी और मार्च में कीमतों में बदलाव नहीं किया गया था। इससे पहले लगातार आठ बार हर महीने सिलेंडर के दाम करीब दो रुपये बढ़ाए गए थे। सरकार धीरे-धीरे कीमतों को बढ़ाते हुए ईंधन से सब्सिडी खत्म करना चाहती है। इसीलिए सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में हर माह करीब दो रुपये और केरोसीन में 25 पैसे की वृद्धि की जाती है। इसी वजह से केरोसीन के दाम भी प्रति लीटर 26 पैसे बढ़ाए गए हैं।

साल में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर ही मिलते हैं। इसके बाद बगैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर लेने पड़ते हैं। जिन लोगों ने सब्सिडी छोड़ दी है, उन्हें भी यही सिलेंडर लेना होता है। दिल्ली में ऐसे बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 92 रुपये घटकर अब 631 रुपये पर आ गए हैं। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में लगातार दूसरी बार कमी की गई है। इससे पहले एक अप्रैल को यह 14.50 रुपये सस्ता हुआ था।

तीनों तेल कंपनियों- इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ने एटीएफ की कीमत में 0.4 फीसद की कमी का एलान किया है। इससे दिल्ली में इसके दाम 51,696 रुपये प्रति किलोलीटर हो गए हैं। तेल कंपनियां कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के हिसाब से हर पखवाड़े पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन कीमतों की समीक्षा करती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button