उत्तराखण्ड

जंगलों में सूखने लगे तालाब

हरिद्वार: गर्मी बढ़ने के साथ ही जंगली जानवरों की मुसीबत भी बढ़ने लगी है। जंगलों में तालाब सूख गए हैं। इससे जानवर पानी की तलाश में भटक कर आबादी क्षेत्र की ओर रुख कर रहे हैं। हालांकि वन विभाग जल्द तालाबों में पानी भरने का दावा कर रहा है।

पथरी क्षेत्र के जंगल में वन विभाग की ओर से जानवरों की प्यास बुझाने के लिए पांच तालाब बनाए गए थे। गर्मी शुरू होते ही चार तालाबों का पानी सूख गया है। विभाग की ओर से न तो तालाबों की मरम्मत कराई गई और न ही इनमें पानी का प्रबंध किया गया। जानवरों को पानी न मिलने से वे पानी की तलाश में जंगल के नजदीक किसानों के खेतों का रुख कर रहे है।

किसान गालिब हसन, जाहिद, पाल सिंह का कहना है कि दिन ढलते ही जानवर खेतों में आ रहे है और फसलों को बर्बाद कर रहे है। साथ ही खेतों में लगाए गई टयूबवैल से प्यास बुझा रहे हैं। इसकी कई बार शिकायत वन विभाग से की गई, मगर आज तक तालाब में पानी की सुविधा नही हुई है।

उन्होंने बताया कि जंगल में बने कई तालाब सूख गए हैं। वहीं वन विभाग के हरिद्वार रेंजर महेश प्रसाद सेमवाल का कहना है कि जंगल में पानी की सुविधा के लिए बोरिंग कराया जा रहा है। जल्द ही तालाबों में पानी की व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button