देश-विदेश

अब होगी सोशल मीडिया की जांच

वाशिंगटन । ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी वीजा आवेदकों के लिए व्‍यापक तौर पर नई प्रश्‍नावली जारी किया है जिसमें पिछले 15 वर्षों के बायोग्राफिकल इंफार्मेशन और पिछले पांच वर्षों के सोशल मीडिया पर मौजूदगी से जुड़े सवाल पूछे गए हैं। एक अनुमान के अनुसार, सालाना 65 हजार आवेदक अथवा 0.5 फीसद आवेदक इससे प्रभावित होंगे।

ये नए प्रश्न, अमेरिका में आने वाले आगंतुकों की जांच के प्रति सख्‍ती करने के प्रयास का हिस्सा है। इसपर 23 मई को मंजूरी दे दी गयी। आलोचकों ने तर्क दिया कि नये सवाल काफी बोझ वाले हैं और इससे अमेरिका आने वाले वैज्ञानिकों व अंतर्राष्‍ट्रीय छात्र हतोत्‍साहित होंगे। बता दें कि अमेरिका आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने के ट्रंप प्रशासन ने इस तरह के कदम उठाए हैं।

नये प्रावधान के तहत कंसुलर अधिकारी की ओर से वीजा आवेदकों से उनके सभी पूर्व पासपोर्ट नंबर, पिछले पांच साल के उनके सोशल मीडिया हैंडल, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर और पिछले 15 सालों के दौरान उनके एड्रेस, पेशे व पर्यटन समेत अन्‍य बायोग्राफिकल जानकारी मांगी जा सकती है। हालांकि यह भी कहा गया है कि आवेदकों से उनके सोशल मीडिया का पासवर्ड नहीं मांगा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button