उत्तराखण्ड

64 केबी के स्मार्ट कार्ड जल्दी बनवा लें, ये मिलेगा लाभ

देहरादून। जन केसरी
उत्तराखंड प्रदेश के पूर्व सैनिक, वीर नारियां और पूर्व सैनिकों के आश्रित ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक के लिए अब 64 केबी के स्मार्ट कार्ड बनवा सकेंगे। स्मार्ट कार्ड बनाने की अंतिम तारीख 31 मार्च तक है। विभाग ने इससे पूर्व लाभार्थियों के 16 केबी और 32 केबी के ईसीएचएस कार्ड बनाए हैं। 16 केबी वाले कार्डों की वैद्यता 31 मार्च को समाप्त हो जाएगी। जबकि 32 केबी के कार्ड वर्ष 2020 तक चलेंगे। स्मार्ट कार्ड से लाभार्थियों की जीवन में करवाई गई इलाज प्रक्रिया और दवाईयों सहित अन्य की जानकारी रखेगा।
वेटरन्स डे पर उत्तराखंड सब एरिया गढ़ी कैंट में सोमवार को आयोजित सम्मान समारोह के दौरान यह जानकारी ईसीएचएस डायरेक्टर कर्नल कुलदीप सिरोही ने दी। उन्होंने बताया कि अब अधिक मेमोरी क्षमता वाले कार्ड बनाए जा रहे हैं। जिसमें लाभार्थी की मेडिकल हिस्ट्री, रेफरल हिस्ट्री, दवाओं की जानकारी आदि होगी। यानि लाभार्थियों की जीवन में करवाई गई इलाज और दवाइयों की जानकारी यह स्मार्ट कार्ड अब रखेगा। उन्होंने बताया कि कार्ड पर लगी चिप के सहयोग से लाभार्थी पूर्व में करवाए गए इलाज की जानकारी भी ले सकेंगे।

बिना आधार कार्ड वाले भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
अभीतक स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य था। ऐसे में कई ऐसे पूर्व सैनिक, वीर नारियां हैं जो इस कार्ड को बनवाने से वंचित थी। ये लोग परेशान थे। कर्नल सिरोही ने बताया कि नियम में कुछ बदलाव किया गया है। अब जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वे भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उन्होंने अंतिम तिथि से पहले रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपील की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button