देश-विदेश

उत्तर कोरिया के साथ जंग के लिए अमेरिका तैयार

वाशिंगटन । वरिष्‍ठ रिपब्‍लिकन सीनेटर ने मंगलवार को बताया कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप उत्‍तर कोरिया के साथ जंग को एक विकल्‍प के तौर पर देख रहे हैं। सीनेटर ने बताया कि कि राष्‍ट्रपति उत्‍तर कोरिया को लंबी दूरी वाला परमाणु मिसाइल विकसित करने की अनुमति देने के बजाय युद्ध करना पसंद करेंगे। माना जा रहा है कि हाल ही में उत्तर कोरिया ने जिस मिसाइल का परीक्षण किया है वो अमरीका तक मार करने में सक्षम है।

वरिष्‍ठ सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने एनबीसी के शो में कहा, ‘इस स्‍थिति में एक सैन्‍य विकल्‍प है: कार्यक्रमों समेत उत्‍तर कोरिया को नष्‍ट करना।‘ उल्‍लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल (आइसीबीएम) का परीक्षण किया था। इस मिसाइल समेत उत्तर कोरिया इस साल अब तक 14 मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है।

रिपब्लिकन सांसद ग्राहम ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने उन्हें बताया है कि अगर उत्तर कोरिया अपने मिसाइल कार्यक्रम पर ऐसे ही आगे बढ़ता रहा तो दोनों देशों के बीच जंग छिड़ सकती है। एनबीसी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘उन्होंने मुझसे ऐसा कहा था। मैं उन पर यकीन करता हूं।‘

पिछले हफ्ते, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-एन ने दावा किया था कि लेटेस्‍ट इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) परीक्षण को पूरा करने के बाद उत्‍तर कोरिया अब अमेरिका में किसी भी लक्ष्य पर निशाना साध सकता है। किम जोंग ने आगे कहा, संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रतिबंधों के जरिए प्योंगयांग के हथियारों के कार्यक्रम को दबाने की कोशिश में जुटी विश्‍व शक्‍तियां शासन को डराने में नाकाम रहे हैं और इससे वाशिंगटन निराश हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button